यूट्यूब विडियो को एसईओ करने के ५ ख़ास तरीके

5 quick tips for youtube SEO

Share Now

यूट्यूब विडियो को एसईओ करने के ५ ख़ास तरीके

यूट्यूब विडियो को एसईओ करने के ५ ख़ास तरीके। यूट्यूब दुनिया में सबसे बड़ा सर्च इंजन है जो सबसे ऊपर है – केवल गूगल के लिए दूसरा। वीडियो सर्च का परिणाम १० में से ७ यूट्यूब वीडियो हैं।  और ये निरंतर बढ़ रहा है, जिसमें यूट्यूब पर हर मिनट में ५०० वीडियो अपलोड होते हैं।

आप इस वीडियो के समुद्र में खोने से कैसे बचते हो? तुम्हारी सबसे अच्छी शर्त है कि महान वीडियो तैयार करना, प्रकाशित करना और फिर उन्हें एक मुख्य यूट्यूब एसईओ करने के तरीके के साथ खोज के लिए अनुकूलित करना है।

आप यूट्यूब वीडियो को सर्च इंजन के लिए अनुकूल बनाने की मूल बातें जान सकते हैं, जैसे कि कीवर्ड को टाइटल, डिस्क्रिप्शन और टैग में शामिल करना है चूंकि सर्च इंजन केवल टेक्स्ट को ही रिजल्ट में शामिल करता है – इमेज या ऑडियो को नहीं – इसलिए आपको अपने वीडियो में अधिकांश टेक्स्ट डालने की आवश्यकता है यही कारण है कि एसईओ के लिए एक पूर्ण, सटीक टेक्स्ट बहुत मूल्यवान है।

यहां आपको यूट्यूब एसईओ की ट्रांसक्रिप्ट और कैप्शन का उपयोग करने के लिए ५ मुख्य तरीके दिए गये हैं।

१. यूट्यूब के आटोमेटिक कैप्शन का उपयोग न करें

गूगल ने यूट्यूब के लिए एक ऑटो कैप्शनिंग सुविधा विकसित की है जो ऑटोमेटिक स्पीच रेकोग्निशन (एएसआर) पर आधारित है। हालांकि, यूट्यूब के ऑटो कैप्शन केवल 70% सटीक हैं, जो समझ से बाहर और अक्सर शर्मनाक कैप्शन होते हैं। उनकी अशुद्धि के कारण, स्वचालित कैप्शन गूगल या अन्य सर्च इंजनों द्वारा इंडेक्स्ड नहीं किए जाते हैं कैप्शन फ़ाइलों को केवल तभी क्रॉल करता है यदि आप इसे अपलोड करें।

कुछ यूट्यूबर्स यूट्यूब से ऑटोमेटिक कैप्शन फाइल डाउनलोड करते हैं और फिर इसे अपलोड करते हैं ताकि यह इंडेक्स्ड हो सके।

यह सही तरीका नहीं है।

गूगल सहायक सर्च परिणामों का लाभ उठाता है और स्पैम को दंड देता है। स्पैम की परिभाषा का एक भाग “स्वतः पैदा हुआ अस्पष्ट उच्चारण” – जो कि सबसे ऑटोमेटिक कैप्शन फाइलों का एक उपयुक्त वर्णन है। गलत कैप्शन अपलोड करके, आपकी विडियो को स्पैम के रूप में लेबल कर दिया जाता है और अपने संपूर्ण यूट्यूब चैनल के लिए सर्च रैंक खो बैठते हैं।

२. एक क्वालिटी वीडियो ट्रांसक्रिप्ट बनाएँ

सर्च के लिए अपने वीडियो को अनुकूलित करने में एक सटीक वीडियो ट्रांसक्रिप्ट एक बड़ी संपत्ति है। सर्च इंजन केवल टेक्स्ट क्रॉल कर सकते हैं, वे आपके वीडियो को नहीं देख सकते आपका वीडियो ट्रांसक्रिप्ट प्रासंगिक कीवर्ड से भरा होगा जो दर्शाता है कि आपका वीडियो कैसा है, ताकि गूगल आपकी सामग्री को क्रॉल कर सके और आप के अनुसार रैंक कर सके।

अपनी प्रतिलिपि तैयार करने के लिए आपके पास कुछ विकल्प हैं कुछ यूट्यूबर्स प्रारंभ में और कुछ त्रुटियों को मैन्युअल रूप से साफ करने के लिए ऑटोमेटेड प्रतिलिपि के रूप में उपयोग करते हैं। यहाँ कुछ अन्य डीआईवाई प्रतिलेखन विकल्प हैं, जो सस्ता है, लेकिन समय अधिक लेने वाला और थकाऊ है।

सबसे सरल उपाय है कि वीडियो को ट्रांसक्रिप्शन सेवा के लिए किसी पेशेवर को भेजना चाहिए। पेशेवर वीडियो प्रतिलेखन एक त्वरित के साथ उच्च गुणवत्ता वाला है। प्रतिलेखन विक्रेताओं की खोज करते समय इन १० सवालों पर विचार करना सुनिश्चित करें।

३. केवल नजदीकी कैप्शन जोड़ें

जब आपके पास प्रतिलिपि आ जाये, तब आप एक कैप्शन फ़ाइल बना सकते हैं और इसे अपने वीडियो के लिए अपलोड कर सकते हैं। यूट्यूब स्वचालित रूप से बंद कैप्शन बनाने के लिए टेक्स्ट का टाइम-सिंक करता है। बंद कैप्शन एसईओ के लिए बहुत ही अच्छा है, लेकिन उनके दूसरे अन्य लाभ भी हैं। उच्च सर्च रैंक

डिजिटल डिस्कवरी नेटवर्क ने एक अध्ययन किया जो यूट्यूब वीडियो पर कैप्शन साबित करता है एसईओ को बढ़ावा देता है और पहले २ सप्ताह में १३.४८% तक के व्यूज को बढ़ाता है और कुल ७.३२% बढ़ता है। इसका परीक्षण करने के लिए, उन्होंने एक कीवर्ड वाक्यांश खोज लिया जो केवल उनके वीडियो कैप्शन में मौजूद था, न कि टाइटल में, वर्णन में, टैग में, या मेटाडेटा में। टाइटल वाले वीडियो वाक्यांश के लिए अत्यधिक उच्च स्थान पर रहीं क्योंकि सर्च इंजन कैप्शन टेक्स्ट को क्रॉल कर सकते थे।

बेहतर यूजर व्यस्तता

कैप्शन को बंद करने वाले यूट्यूब वीडियो उपयोगकर्ता की व्यस्तता बढ़ाने, बिना कैप्शन के वीडियो की तुलना में अधिक पसंद, शेयर और टिप्पणियां कमाते हुए साबित होते हैं। बदले में उच्चतर व्यस्तता वीडियो सर्च रैंक को बढ़ाती है और निश्चित रूप से, उच्च सर्च रैंक में और अधिक दृश्यों का अनुवाद होता है। यूट्यूब द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि कैप्शन वीडियो में ४% अधिक दृश्य अर्जित होते हैं।

वेब उपयोगिता

नजदीकी कैप्शन आपके यूट्यूब वीडियो को दर्शकों के लिए सुलभ बनाते हैं जो बहरे हैं या सुनने में असमर्थ हैं। ये लोगों को जो ट्रेन की आवाज़ के साथ या शांत पुस्तकालय में वीडियो देखने देता है। संक्षेप में, कैप्शन आपके वीडियो को बहुत सारे दर्शकों के लिए देखने योग्य, समझदार और मनोरंजक बनाते हैं।

४. वीडियो विवरण में ट्रांसक्रिप्ट जोड़ें

यूट्यूब पर आपकी प्रतिलिपि दिखाने के लिए वीडियो का सबसे अच्छा विकल्प है वर्णन स्पेस सहित ४८५० अक्षर के साथ फिट बैठता है यह आम तौर पर एक हैवी-डायलोग, १० मिनट के वीडियो के लिए प्रतिलिपि फिट करने के लिए पर्याप्त है। आप हमेशा एक अलग वेबपेज पर पूर्ण संस्करण के लिंक के साथ अपने ट्रांसक्रिप्ट का छोटा संस्करण जोड़ सकते हैं

वीडियो विवरण सर्च इंजन के लिए आपके वीडियो को क्रॉल और इंडेक्स करने के लिए एक प्रमुख स्थान है। और जब आपका प्रतिलेख स्वाभाविक रूप से आपके विषय के लिए कीवर्ड-अनुकूलित हो जाता है, यह एसईओ के लिए अच्छा ईंधन है।

५. अपनी वीडियो ट्रांसक्रिप्ट एक से अधिक भाषाओं में अनुवाद करें और उसका उपशीर्षक बनाएं

जैसे ही अंग्रेजी कैप्शन आपके वीडियो को अधिक दर्शकों के लिए सुलभ बनाते हैं, अन्य भाषाओं में उपशीर्षक आगे अपने दर्शकों को विस्तारित करेंगे। गूगल में यूट्यूब उत्पाद प्रबंधक, ब्रैड एलिस, बहुभाषी उपशीर्षकों की मांग पर जोर देते हैं:
“हमारे पास यूट्यूब पर ८०% व्यूज संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर से आ रहे हैं। यह बहुत बड़ा है, और इसमें बहुत कुछ गैर-अंग्रेजी है कैप्शन का अनुवाद करना बहुत महत्वपूर्ण है यह विकास के लिए एक बड़ा अवसर है हम गैर-अंग्रेज़ी अपलोडरों से बड़ी मांग देखते हैं और साथ ही उनकी सामग्री का अनुवाद भी करते हैं।”

विदेशी भाषा उपशीर्षक को अंतरराष्ट्रीय और गैर-देशी अंग्रेजी बोलने वाले आपके वीडियो का आनंद लेते हैं। इससे भी अधिक रोमांचक: सर्च इंजन आपके अनुवादित कैप्शन फाइलों को सूचीबद्ध करेगा और उन भाषाओं में सर्च परिणामों में आपका वीडियो शामिल करेगा। एसईओ के लिए यह बहुत बड़ा हो सकता है, क्योंकि आपके पास कम प्रतियोगिता के कारण गैर-अंग्रेज़ी कीवर्ड के लिए रैंकिंग का बेहतर मौका है।

अधिक यूट्यूब एसईओ सर्वोत्तम आचरण

सर्च के लिए अपने वीडियो को ऑप्टिमाइज़ करने के बारे में और अपनी वीडियो का एसईओ करने के लिए अपनी विडियो का ट्रांसक्रिप्ट और कैप्शन के लिए ट्रांसक्रिप्टिंग करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *