एंड्राइड का 8वां वर्जन ओरियो हुआ लॉन्च, ये हैं फीचर्स

Android New OS 8.0 Orio

Share Now

एंड्राइड का 8वां वर्जन ओरियो हुआ लॉन्च, ये हैं फीचर्स

एंड्राइड का 8वां वर्जन ओरियो हुआ लॉन्च, ये हैं फीचर्स। गूगल ने एंड्रॉयड के 8वें वर्जन का आधिकारिक ऐलान कर दिया है। ७.० एंड्रॉयड नौगट के बाद आने वाले इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम एंड्रॉयड ओरियो Android Oreo रखा गया है। तो आइए जानते हैं एंड्रॉयड के ८वें वर्जन एंड्रॉयड ओरियो के कमाल के फीचरर्स के बारे में।

इमोजी

गूगल ने इस ओएस में कई सारे पुराने इमोजी को री-डिजाइन किया है। साथ ही ६० नए इमोजी को भी जोड़ा गया है। ऐसे में आपको नए और शानदार इमोजी का मजा मिलने वाला है।

लंबी बैटरी लाइफ

इस ऑपरेटिंग सिस्टम को काफी हाइटेक बनाया गया है। जिस स्मार्टफोन में एंड्रॉयड ओरियो होगा उसकी बैटरी लाइफ शानदार होगी। गूगल ने कहा था कि इसमें बैटरी सेवर फीचर दिया गया है। यानी आज निश्चिंत होकर गेम खेल सकते हैं और फिल्में देख सकते हैं।

सुपरफास्ट स्मार्टफोन

एंड्रॉयड ओरियो अपडेट के बाद आपका फोन स्मार्ट के साथ सुपरफास्ट भी हो जाएगाा। इसमें ऐप को ऑप्टिमाइजेशन फीचर दिया गया है। फोन को तेजी से ऑफ-ऑन भी किया जा सकेगा।

 

गूगल प्ले प्रोटेक्ट

Android Oreo में आपको एक स्मार्ट दिखेगा जिसकी मदद से आप जान सकेंगे कि आपके फोन में मौजूद ऐप सेफ हैं या नहीं। दरअसल इस ओएस में गूगल प्ले प्रोटेक्ट होगा जो फोन में वायरस इनफेक्टेड ऐप आने से रोकेगा।

नोटिफिकेशन डॉट्स

इस ओएस में नोटिफिकेशन डॉट्स भी मिलेंगे जिन पर क्लिक करके आप देख सकते हैं कि कौन सी ऐप में क्या नोटिफिकेशन आया है।

नोटिफिकेशन चैनल

Android ओरियो में नोटिफिकेशन चैनल दिया गया है जिसमें नोटिफिकेशन स्टोर होंगे। जैसे- आप न्यूज वाले नोटिफिकेशन को न्यूज चैनल में रख सकते हैं। मतलब अलग-अलग नोटिफिकेशन के लिए अलग-अलग चैनल होंगे। आप एक बार में सभी नोटिफिकेशन की सेटिंग चैनल से कर सकते हैं। इसके अलावा आप नोटिफिकेशन को अलार्म की तरह कुछ देर के लिए Snooze भी कर सकते हैं।

स्क्रीन लॉक के लिए शॉर्टकर्ट

एंड्रॉयड नौगट में स्क्रीन लॉक के लिए गूगल असिस्टेंट वाला माइक्रोफोन आइकन और पिक्चर लेने के लिए कैमरा जैसे शॉर्टकट हैं। वैसे ही एंड्रॉयड ओरियो में आप अपने हिसाब से शॉर्टकट बना सकते हैं।

पिक्चर-इन-पिक्चर (PIP)

एंड्रॉयड ओरियो में इसका फायदा ये होगा कि यदि आप वीडियो देख रहे हैं और उसी समय फोटो देखना चाहते हैं तो वीडियो बंद नहीं होगा। या वीडियो देखते समय चैट का रिप्लाई करते हैं तो भी वीडियो बंद नहीं होगा।

ऑटोफिल

एंड्रॉयड ओरियो में खास ऑटोफिल का फीचर दिया गया है जो शॉपिंग में आपकी काफी मदद करेगा। इसका फायदा ये होगा कि आपको बार-बार अपना एड्रेस और डिटेल देने की जरूरत नहीं है। इसे आप सेव कर सकते हैं। इसका फायदा ये है कि आपको बहुत सारे पासवर्ड याद नहीं रखने पड़ेंगे।

हाई-फाई ब्लूटूथ ऑडियो

एंड्रॉयड ओरियो में इस फीचर की मदद से आप ब्लूटूथ के जरिए हाई क्वालिटी ऑडियो सुन सकते हैं। बेहतर साउंड क्वालिटी के लिए फोन में Sony LDAC कोडेक दिया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *