श्रीदेवी की अंतिम यात्रा, अनंत की चांदनी में श्रीदेवी हुई लीन

श्रीदेवी अंतिम यात्रा

Share Now

बॉलीवुड के रुपहले पर्दे को अपने अभिनय की चमक से जगमग करने वाली श्रीदेवी बुधवार २८ फरवरी २०१८ को अनंत की चांदनी में लीन हो गई। मुंबई के विले पार्ले शवदाह गृह में दक्षिण भारतीय रस्म के अनुसार उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। जिसके लिए तमिलनाडु से पंडितों को बुलाया गया था। पति बोनी कपूर ने श्रीदेवी के पार्थिव शरीर को मुखाग्नि दी।

उस वक्त उनकी दोनों बेटियां, बेटे अर्जुन कपूर, भाई अनिल व संजय कपूर, सोनम कपूर और करीबी परिजन उनके साथ थे। अंतिम सफर से पहले श्रीदेवी को दुल्हन की तरह सजाया गया। वह लाल रंग की कांजीवरम साड़ी में लिपटी हुई थीं। अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, कैटरीना कैफ, शेखर सुमन, विद्या बालन, सुनील शेट्टी, प्रसून जोशी, रणधीर कपूर, राजीव कपूर और रणबीर कपूर जैसे सितारों ने विले पार्ले शवदाह गृह जाकर श्रीदेवी को अंतिम विदाई दी।

श्रीदेवी के अंतिम दर्शन के लिए बॉलीवुड की हस्तियों के अलावा उनके चाहने वालों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। सिनेमा जगत की तमाम हस्तियों समेत हजारों लोगों ने सेलिब्रेशन क्लब में श्रीदेवी को श्रद्धांजलि दी। वहां सुबह ९ बजे से श्रीदेवी का पार्थिव शरीर लोगों के दर्शन के लिए रखा गया था। उनके अंतिम दर्शन के लिए जुटे उनके फैंस की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए २०० से अधिक पुलिस तैनात किए गए थे।

लगभग १० बजे के बाद सेलिब्रेशन क्लब आम जनता के लिए खोल दिया गया। श्रीदेवी की २४ फरवरी को दुबई में दुर्घटनावश बाथटब में डूबने से मौत हो गई थी। लगभग ७२ घंटों के बाद उनका पार्थिव शरीर भारत लाया गया था। मंगलवार रात से ही हजारों प्रशंसक श्रीदेवी के घर के बाहर खड़े थे। तमिलनाडु और कर्नाटक से भी उनके प्रशंसक अंतिम दर्शन को मुंबई पहुंचे।

श्रीदेवी की मौत के ७२ घंटे बाद उनका पार्थिव शरीर मंगलवार रात १०:४५ बजे मुंबई के लोखंडवाला स्थित ग्रीन एकर्स आवास पहुंचा। मुंबई एयरपोर्ट से घर तक लाने में पुलिस प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी क्योंकि सड़क के दोनों ओर प्रशंसकों की भीड़ जुटी हुई थी। उनके घर के बाहर भी देर रात तक प्रशंसकों की भीड़ लगी रही।

शाहरुख, रजनीकांत और परिवार के लोग शोक में डूबे

बोनी कपूर के छोटे भाई और अभिनेता अनिल कपूर के घर सांत्वना देने के लिए सुपरस्टार शाहरुख खान, रजनीकांत और कमल हासन के अलावा रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, तब्बू, रेखा, फराह खान, जावेद अख्तर और शबाना आजमी जैसी कई फिल्मी हस्तियां पहुंची थीं।

केवल परिवार और नजदीकी मित्र ही रहे रात में श्रीदेवी के पास

श्रीदेवी का पार्थिव शरीर मंगलवार की रात को मुंबई पहुंचा गया। लोखंडवाला के ग्रीन एकर्स स्थित इमारत के बाहर सैकड़ों फैन्स श्रीदेवी की एक झलक पाने को कई घंटों से खड़े थे। वहां पुलिस का जबर्दस्त बंदोबस्त था। परन्तु कपूर परिवार ने तय किया था कि रात को श्रीदेवी का पार्थिव शरीर केवल उनके परिवारजनों और पारिवारिक मित्रों के साथ ही रहेगा।

श्रीदेवी को वर्ष २०१३ में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। इस वजह से महाराष्ट्र सरकार ने उन्हें राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी। श्रीदेवी के पार्थिव शरीर को तिरंगे में लपेटकर शवदाह गृह तक लाया गया और बंदूकों की सलामी दी गई।

राजेश खन्ना के बाद सबसे बड़ी अंतिम यात्रा

वर्ष २०१२ में सुपर स्टार राजेश खन्ना की अंतिम विदाई के बाद मुंबई में फैंस की ऐसी भीड़ देखने को मिली। जानकारों के अनुसार, यह किसी बॉलीवुड अभिनेत्री की सबसे बड़ी अंतिम यात्रा थी। हर तरफ लोग नजर आ रहे थे। कई लोग अपनी पसंदीदा अभिनेत्री के अंतिम सफर को अपने कैमरे में कैद करना चाहते थे।

आमतौर पर सेलिब्रेशन क्लब से विले पार्ले शवदाह गृह का सफर दस मिनट में पूरा हो जाता है। लेकिन इस दूरी को पूरा करने में घंटों लग गए।

उनकी अंतिम इच्छा के अनुसार विदाई

श्रीदेवी को सफेद रंग बहुत पसंद था। बताते हैं कि श्रीदेवी की इच्छा थी कि जब उनकी अंतिम यात्रा हो तो उसमें सब कुछ सफेद होना चाहिए। इसलिए जिस ट्रक में उनके पार्थिव शरीर को शवदाह गृह लाया गया, उसे सफेद फूलों से सजाया गया था। ट्रक में श्रीदेवी की एक बड़ी तस्वीर भी लगी थी।

श्रीदेवी अंतिम यात्रा
श्रीदेवी अंतिम यात्रा

अंतिम दर्शन को पहुंचे सितारे

श्रीदेवी का सबसे पहले अंतिम दर्शन करने वालों में रेखा, ऐश्वर्या राय बच्चन, माधुरी दीक्षित, तब्बू, फराह खान, नितिन मुकेश, नील नितिन मुकेश, विद्या बालन, सुष्मिता सेन, शबाना आजमी, रवि किशन, जावेद अख्तर, मधुर भंडारकर, दीपिका पादुकोण, संजय लीला भंसाली, फरहान अख्तर, हेमा मालिनी, जया बच्चन, जॉन अब्राहम, अजय देवगन और काजोल जैसी हस्तियां शामिल रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *