अपने क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करने से पहले आपको छह बिंदुओं की जांच कर लेनी चाहिए

क्रेडिट कार्ड

Share Now

आय स्तर बढ़ने पर कार्ड को अपग्रेड करना या नया लेना एक स्पष्ट बात है। हालाँकि किसी को कार्ड द्वारा दिए गए लाभों को समझना चाहिए और कार्ड को अपग्रेड करने से पहले बढ़े हुए लाभ के साथ फायदे और नुकसान को भी समझना चाहिए।

आज, क्रेडिट कार्ड आपके पास सबसे बढ़िया संपत्ति है। ये कहीं भी, कभी भी पैसे के लिए उप्युक्त साधन है। लेकिन मुझे आश्चर्य है कि हम में से कितनो ने अपने क्रेडिट कार्ड को बुद्धिमानी से चुना है। आमतौर पर, हमारा पहला क्रेडिट कार्ड हमारे वेतन खाते से जुड़ा होता है, फिर जैसे ही हम प्रीमियम ब्रांड या स्टोर से खरीदारी शुरू करते हैं, हम उनका ब्रांड कार्ड लेना शुरू कर देते हैं। बाद में, जैसा कि टेलीकॉलर्स फोन पर स्वीट कार्ड सौदों की पेशकश करना शुरू करते हैं, हम उन कार्डों के साथ-साथ बहुत शोध के बिना भी लेते हैं।

लेकिन जैसा कि अनुभव ने हमें सिखाया है, सभी क्रेडिट कार्ड समान नहीं हैं, जो अक्सर हमें आश्चर्यचकित करते हैं कि क्या हमारे पास सही है। और ऐसा तब होता है जब हम अपने क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करने या नया लेने की सोचने लगते हैं। लेकिन फिर से, हम वही गलतियाँ करते हैं जिन्हें हमने पहली बार गोल किया था। हम पूरी तरह से विकल्पों का वजन नहीं करते हैं, या पेशेवरों और विपक्षों को समझते हैं।

नीचे उन कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए, जब कार्ड अपग्रेड करने या नया कार्ड लेने का विकल्प चुना जाता है।

1. अधिक क्रेडिट सीमा

अपने वर्तमान कार्ड को अपग्रेड करके, आप उस कार्ड की क्रेडिट सीमा बढ़ा सकते हैं जबकि एक नया कार्ड आपकी समग्र क्रेडिट सीमा बढ़ा देगा। यही है, आप अपने क्रेडिट उपयोग को बोझ किए बिना अधिक खर्च कर सकते हैं।

2. अपने खर्च से अधिक मूल्य

नए कार्ड या आपके द्वारा चुने गए उन्नयन के प्रकार के आधार पर, आप ऑफ़र और पुरस्कारों की एक विस्तृत सूची से लाभ उठा सकते हैं। अपने नए कार्ड की योजना बनाएं या ऐसे अपग्रेड करें कि यह उन खर्चों पर लाभ प्रदान करे जो पहले कवर नहीं किए गए थे। उदाहरण के लिए, यदि आपका पहले वाला कार्ड सिर्फ कवर किया गया ईंधन खर्च करता है, तो आप अब ऐसे कार्ड का विकल्प चुन सकते हैं, जो खरीदारी या बढ़िया डाइनिंग रिवार्ड प्रदान करता है।

3. बेहतर क्रेडिट स्कोर

एक नियम के रूप में, यदि किसी कार्ड या कार्ड के संयोजन पर आपके क्रेडिट उपयोग अनुपात 50% से अधिक हो जाता है, तो आपका क्रेडिट स्कोर हिट हो जाता है। इसलिए, यदि आप इस श्रेणी में आते हैं, तो अपग्रेड का विकल्प चुनने या नया कार्ड लेने का कोई मतलब नहीं है। इस स्विच के साथ, आपको अपने क्रेडिट स्कोर पर जोर देने की चिंता नहीं करनी चाहिए, बशर्ते आप अपना खर्च चेक के तहत रखें।

4. ऋण स्वीकृति आसान और तेज हो जाती है

यदि आप क्रेडिट सीमा में वृद्धि और अपने कार्ड के उपयोग को प्रतिबंधित नहीं करते हैं, तो उधारदाता आपको “सुरक्षित” उधारकर्ता के रूप में देखेंगे। कारण, सीमित कार्ड का उपयोग, अधिक क्रेडिट तक पहुंच के साथ, धीरे-धीरे आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार होगा, जिससे आप तेजी से ऋण प्राप्त कर सकते हैं और शायद बातचीत की गई ब्याज दर पर।

5. बेहतर नकदी प्रवाह प्रबंधन

एक अतिरिक्त क्रेडिट कार्ड लेना आपके कैशफ्लो को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकता है। नया कार्ड लेते समय, यह सुनिश्चित करें कि उसका बिलिंग चक्र आपके अन्य कार्ड (नों) से अलग हो। उदाहरण के लिए, यदि आपका वर्तमान कार्ड महीने के अंत में बिल किया जाता है, तो अपने नए कार्ड को महीने के मध्य में बिल करवाएं। यह आपको अपने खर्चों को विभाजित करने की अनुमति देगा, ताकि आपका मासिक बजट टॉस के लिए न जाए।

क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करने या नया लेने की बात

6. उच्च वार्षिक शुल्क, दंड और ब्याज दर

नया कार्ड लेते समय, वार्षिक शुल्क में आपका कुल योगदान बढ़ जाता है। कार्ड अपग्रेड करने के लिए भी यही बात लागू होती है। एक अपग्रेड वार्षिक शुल्क में बढ़ोतरी के साथ आता है, साथ ही जब आप अपनी क्रेडिट सीमा से अधिक हो जाते हैं, तो जुर्माने में वृद्धि के साथ-साथ एटीएम निकासी या विदेशी खरीदारी के लिए अपने कार्ड का उपयोग करें। इसके अलावा, यदि आप समय पर अपने बिलों का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो उच्च ब्याज दर को देर से भुगतान के कारण लगाया जाता है।

सावधानी का एक शब्द, हालांकि आपके क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करना या एक नया लेना बहुत अच्छा लगता है, यह एक टोपी की बूंद पर नहीं है। कार्ड की बार-बार खरीदारी या अपग्रेड आपके क्रेडिट स्कोर पर खराब असर डालता है। एक ऋणदाता आपको क्रेडिट-भूख और वित्तीय रूप से गैर जिम्मेदार ग्राहक के रूप में देखेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *