इजरायल की १५ अनूठी बातें जानकर पड़ जाएंगे आप हैरत में

israel

Share Now

इजरायल की १५ अनूठी बातें जानकर पड़ जाएंगे आप हैरत में

इजरायल की १५ अनूठी बातें जानकर पड़ जाएंगे आप हैरत में। इजरायल में पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का वहां की सरकार और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जोरदार स्वागत किया। वहां की सरकार ने पीएम मोदी के ठहरने का इंतजाम जेरूसलम के एक होटल में किया है, जिसे धरती की सबसे सुरक्षित जगह कहा जाता है।

यह बात सुनने में थोड़ी हैरत वाली लगे पर इजरायल ऐसी ही खूबियों का देश है। यह सुनकर शायद यकीन न हो लेकिन दिल्‍ली के क्षेत्रफल से लगभग सात गुना बड़े और आबादी में आधे इजरायल ने अपनी आजादी के बाद से अपना क्षेत्रफल दुगना कर लिया। आइये जाने कुछ ऐसी ही बातों। इजरायल दुनिया में सबसे ज्यादा प्रवासियों को पनाह देने वाला देश है। इजरायल की स्वतंत्रता से लेकर साल २०१५ तक, करीब ३.२ मिलियन प्रवासी यहां आकर बसे।

मोसाद
मोसाद

“मोसाद” इजरायल की खुफिया एजेंसी को दुनिया की सबसे खतरनाक खुफिया एजेंसी माना जाता है, जिसका आजतक कोई भी मिशन फेल नहीं हुआ। इसे इजरायल की किलिंग मशीन भी कहा जाता है। दुनियाभर के ६० फीसदी ड्रोन इजरायल में ही बनते हैं। इजरायल दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हथियार निर्माता है।

Isreal
Isreal

आतंकवादी हमले के मामले में इजरायल का मूल मंत्र है कि कोई हमारे एक नागरिक को मारेगा तो हम उसके देश में घुसकर १००० नागरिकों को मारेंगे। इजरायल की सीमा की निगरानी हमारी तरह जवान नहीं करते बल्कि वहां सेंसर और लेजर टेक्नोलॉजी के जिम्मे ये काम है। वहीं मिश्र से लगती सीमा पर ये काम रोबोट करते हैं जिनमें लगे दो कैमरे सीमा पर प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखते हैं।

स्टार्टअप का केंद्र है इजरायल, दुनिया के कई बड़े स्टार्टअप यहीं से शुरू हुए। अभी तक यहां से ३ हजार से ज्यादा स्टार्टअप शुरू हो चुके हैं, इसके अलावा सिलिकॉन वैली के बाद सूचना तकनीक का सबसे बडा हब भी इजरायल ही है। माइक्रोसॉफ्ट के संस्‍थापक बिल गेट्स और वारेन वफेट भी निवेश के लिए इजरायल की तारीफ कर चुके हैं।

isreal
isreal

२ साल पहले हुई जनगणना के अनुसार इजरायल में घरों की संख्या २,४११,७०० के करीब है, एक परिवार में औसतन ३.३२ लोग रहते हैं जबकि ७९ प्रतिशत घरों में कम से कम एक व्यक्ति नौकरी पर है। इजरायल के ८१.३ फीसदी घरों में कंप्यूटर है जबकि ७२.१ फीसदी लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं। आजादी के समय इजरायल के पास संयुक्त राष्ट्र की ओर से दी गई कुल ५५०० स्कवायर मील जमीन थी जो अब बढ़कर ८००० मील हो गई है।

येरूशलम को अपने देश में मिलाकर और कई पडो‌सी राष्ट्रों पर हमला कर इजरायल ने उनकी जमीन पर कब्जा कर लिया। इजरायल की कुल २० प्रतिशत जमीन ही खेती लायक है उसके बावजूद भी वह अपनी आबादी के लिए ९५ फीसदी खाद्यान्न खुद पैदा करता है। इजरायल के पासपोर्ट में लिखा होता है कि ये पाकिस्तान को छोड़कर सभी देशों के लिए मान्य है। कुछ ऐसा ही पाकिस्तान के पासपोर्ट में इजरायल के लिए लिखा होता है। इजरायल को संग्राहलयों का देश भी कहा जाता है जहां २५० से ज्यादा संग्राहलय हैं।

israel public
israel public

इजरायल की सेना में पुरुष और महिलाओं की बराबर आबादी है। इजरायल में बिना लाइसेंस साइकिल चलाना मना है, शनिवार को यहां बाल नहीं कटा सकते। इजरायल में सुअर और रोट व्हीलर प्रजाति का कुत्ता नहीं पाल सकते। छुट्टी के दिन इजरायल में नाक साफ नहीं कर सकते, किसी की नाक पकड़ना भी मना है। इजरायल में वाहन की इंश्योरेंस पॉलिसी में शनिवार का दिन मेंसन नहीं किया जाता, अगर शनिवार के दिन की भी पॉलिसी चाहिए तो उसके पैसे अलग से देने पडेंगे।

Isreal Education
Isreal Education

इजरायल में शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाता है, पूरे देश में मात्र 40 बुक स्टोर हैं, सारी किताब सरकार ही उपलब्‍ध कराती है। देश में कहीं भी कोई किताब छपती है तो इसकी एक कॉपी नेशनल लाइब्रेरी में जरूर मिलती है।

Isreal Note
Isreal Note

इजरायल का नेशनल बैंक ऐसे नोट छापता है जिसे दृष्टिहीन लोग भी पहचान सकते हैं।

आइंस्टीन
आइंस्टीन

एक बार अमेरिका ने आइंस्टीन को इजरायल का राष्ट्रपति बनाने का प्रस्ताव दिया था लेकिन आइंस्टीन अमेरिका नहीं छोड़ना चाहते थे इसलिए उन्होंने इंकार कर दिया। आइंस्टीन का ये भी कहना था कि वो राजनीति के लिए नहीं सिर्फ विज्ञान के लिए बने हैं।

468 thoughts on “इजरायल की १५ अनूठी बातें जानकर पड़ जाएंगे आप हैरत में”

  1. In online gaming, it’s earned. As you already know, within the gaming of casinos in the country, it is still something that is legal to play and can also make the game very popular. There are popular games like xo wallet that are the favorites of the people.

Leave a Reply

Your email address will not be published.