स्वास्थ्य के लिए मखाना (Lotus Seed)

मखाना

Share Now

सेहत के लिए लाभदायक

मखाने में कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन किडनी और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है। इससे आपकी शारीरिक कमजोरी दूर होती है और शरीर में तुरंत एनर्जी आती है।

मखाना कैल्शियम से भरपूर होता है इसलिए हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मखाना में मौजूद तत्व हमारी बॉडी को कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स देते हैं। इसकी 100 ग्राम मात्रा में 350 कैलोरी होती है।

इसके अलावा इसमें 9.7 प्रतिशत प्रोटीन, 76 प्रतिशत कार्बोहाईड्रेट, 12.8प्रतिशत नमी, 0.1 प्रतिशत हेल्दी फैट, 0.5 प्रतिशत सोडियम, 0.9 प्रतिशत फॉस्फोरस एंव 1.4 मिलीग्राम आयरन, कैल्शियम, अम्ल और विटामिन-वी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

मखाना केवल सेक्‍स से संबंधित समस्‍याओं में राहत नहीं देता, बल्कि इसे खाने से तनाव भी कम होता है। नींद अच्छी आती है। रात में जब सोएं, तो पहले गर्म दूध के साथ 6-7 मखाना खाएं, नींद गहरी आएगी और जब सुकून से सोएंगे।

– सेक्स से संबंधित समस्या हो तो खानपान में मखाना शामिल करके देखें। मखाना एक आयुर्वेदिक हर्ब है, इसके सेवन से सेक्सुअल समस्याओं को ठीक किया जा सकता है।

– इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल, फैट, फॉस्फोरस आदि पौष्टिक तत्व होते हैं। ये सभी तत्व कामोत्तेजना, लिबिडो, सेक्स पावर को बढ़ाते हैं।

– मखाना शुक्राणुओं की क्वालिटी (Sperm quality) को भी बेहतर बनाकर, उसकी संख्या को बढ़ाता है।

– मखानों का नियमित सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और शरीर सेहतमंद रहता है।

एक छोटा सा मखाना किसी मैजिक से कम नहीं है, आपकी सेहत के लिए ये सभी बीमारियां दूर करता है।

पुरुषों को सेक्‍सुअल हेल्‍थ से संबंधी कोई परेशानी हो तो उन्‍हें मखाने (lotus seed) का सेवन करना चाहिए। मखाना उनके लिए वरदान साबित हो सकता है। कई शोधों में ये बात साबित हो चुकी है।

पुरुषों में नपुंसकता, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, लो स्पर्म काउंट की समस्या में मखाना काफी फायदेमंद साबित हुआ है। मखानों का सेवन आमतौर किसी स्वीट डिश बनाकर किया जाता है । मखाने से खीर बनाई जाती है साथ ही स्नैक टाइम में भी मखानों को रोस्ट करके खाया जाता है।

आपको बता दें कि ये हल्के से दिखने वाले मखानों से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। मखाना एक हल्काफुल्का स्नैक्स है जिसे हम सूखे मेवों में शामिल करते हैं। अगर सही तरीके से मखानों का सेवन किया जाए तो इससे सेहत को खई तरह के लाभ मिलते हैं।

आइए जानते हैं उन फायदों के बारें में-

हाई ब्लड प्रेशर क समस्या से परेशान लोगों को रोजाना मखानों का सेवन करना चाहिए। यह न केवल ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखता है बल्कि हाई ब्लड प्रेशर के कारण होने वाले जोखिम से भी सुरक्षा प्रदान करेगा।

रोजाना सिर्फ 4 मखाने खाने से शुगर से हमेशा के लिए निजात पा सकते है। इसके सेवन से शरीर में इंसुलिन बनने लगता है और शुगर की मात्रा कम हो जाती है।

मखानों में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। इसका सेवन करके जोड़ों के दर्द, गठिया जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

मखाना एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो सभी आयु वर्ग के लोगों को आसानी से पच जाता है। इसके अलावा फूल मखाने में एस्‍ट्रीजन गुण भी होते हैं जिससे यह दस्त से राहत देता है और भूख में सुधार करने के लिए मददगार है।

कई शोधों में ये बात साबित हो चुकी है। पुरुषों में नपुंसकता, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, लो स्पर्म काउंट की समस्या में मखाना काफी फायदेमंद साबित हुआ है।

मखानों का नियमित सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और शरीर सेहतमंद रहता है।

जिन लोगों के शरीर में खून की कमी हो जाती है वह अक्सर दिनभर थका हुआ महसूस करते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह खून की कमी का शुरुआती लक्षण है। वहीं, मखाने में पर्याप्त रूप से आयरन की मात्रा पाई जाती है।

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मखाना काफी मददगार साबित होगा।

किडनी को मजबूत बनाने और ब्‍लड को बेहतर रखने के लिए मखानों का नियमित सेवन करना चाहिए।

मखाना हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है और इसे लोग बड़े चाव से भी खाते हैं। मखाना दरअसल में कमल के फूल के बीज से बनता है जिस वजह से लोग इसे फूल मखाना भी कहते हैं। पूजा में भी मखाने का इस्तेमाल होता है। जब से लोगों के बीच हेल्दी डाइट को लेकर खुमार चढ़ा है तब से मखाना एक एक हेल्दी डाइट के तौर पर भी समाने आया है।

पहले मखाना केवल पूजा के दिन ही इस्तेमाल होता था, लेकिन अब लोग इसे अपने खाने में भी शामिल कर रहे हैं। खासकर के चाय टाइम के दौरान मखाना बेहद पसंद किया जा रहा है। पहले लोग बाजार से लाकर घर पर इसे बनाते थे औऱ खाते, लेकिन अब इसके बाजार में अलग अलग फ्लेवर आ चुके हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं आप भी अगर इसे अपने डाइट में शामिल करेंगी तो आपको इसके क्या फायदे मिलेंगे

मखाना खाने के फायदे
1. गर्भवती महिलाओं को अक्सर कई तरह की बीमारियों का खतरा बना रहता है इस दौरान उनका शरीर भी कमजोर हो जाता है ऐसे में अगर आप मखाना खाती है तो आपके शरीर में कई सारी कमियों को वो दूर करता है और आपके स्वास्थ को बनाए रखने में सहायक साबित होता है।

2. मखाना में पूरी मात्रा में आयरन होता है जो आपके शूर में खून बनने में मदद करता है, ऐसे में अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आप मखाना खाना शुरु कर दें। माखाने के घी में फ्राय करके उसमें हल्का नमक ड़ालकर खा सकती हैं ये हीमोग्लोबिन के लिए अच्छा है।

3.अगर आपका मखाने का सेवन हर दिन करते हैं तो इसके आपिक दल स्वस्थ बना रहता है और आपका बल्ड प्रेशर भी अच्छा रहता है। दरअशल मखाना में फैट कंटेट कम होता है जिस वजह से दि को नुकसान नहीं पहुंचता है। साथ ही इसमें मौजूद कुछ गुण हार्ट अटैक और इस तरह के दूसरे खतरों के रोकते हैं।

4. मखाने में कैल्शियम और फॉस्फोरस दोनों ही पाया जाता है औऱ दोनों ही आपके शरीर की हड्डियों के लिए अच्छा है। ऐसे में आप इसे बच्चों को भी खिला सकती हैं और बूढ़े भी मखाने का आनंद ले सकेत हैं।

5.मखाने में फैट कंटेंट नाममात्र का होता है जिसकी वजह से ये एक बहुत ही हेल्दी स्नैक है। अघर आप वजन कम कर रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छा स्नैक है इससे आपका पेट भी भर जाएगा और आपको ये किसी तरह से नुकसान भी नहीं देगा।

6. अगर आपको अक्सर तनाव रहता है और इस वजह से आपकी नींद भी प्रभावित हो रही है तो मखाना खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। रात को सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ मखाना लेने से नींद अच्छी आती है। साथ ही स्ट्रेस भी कम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *