यूपी निकाय चुनाव: अंतिम चरण में ५८.६५ प्रतिशत मतदान, एक दिसंबर को परिणाम

Nagar Nikay Election in UP

Share Now

उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के तीसरे एवं अंतिम दौर के चुनाव में थोड़ा उत्साह नजर आया। बुधवार को २६ जिलों में हुए चुनाव में ५८.६५ प्रतिशत मतदान हुआ। २०१२ निकाय चुनाव की अपेक्षा ७.०८ प्रतिशत की बढ़ोत्तरी है। अंतिम दौर में कानपुर देहात क्षेत्र में सर्वाधिक ७३.४६ प्रतिशत और मुरादाबाद में सबसे कम ४८.४७ प्रतिशत मतदान हुआ।

आखीरी दौर में भी नगर पंचायतों के मतदाताओं ने जमकर मतदान किया और नगर निगमों के मतदाताओं को मिशाल दिखाई। अब सबकी नजरें शुक्रवार को आने वाले नतीजों पर टिकी हैं। बरेली, मुरादाबाद, झांसी, सहारनपुर और फिरोजाबाद नगर निगम के साथ ७६ नगर पालिका परिषदों और १५२ पंचायतों में मतदान हुआ।

बाराबंकी में मतदान के बाद सेल्फी लेती युवा मतदाता
बाराबंकी में मतदान के बाद सेल्फी लेते मतदाता

सुबह से ही नगर निगम क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर भीड़ कम रही। परन्तु नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत चुनाव के मतदान केंद्रों पर मतदाताओं में उत्साह दिखाई दिया। राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों व कार्यकर्ताओं के साथ निर्दलीय प्रत्याशी व उनके समर्थकों ने भी मतदाताओं को घर से बूथ तक लाकर मतदान कराने के लिए हरसंभव कोशिशें कीं।

कुछ मतदान केंद्रों के बाहर शांति बनाने और प्रत्याशियों व समर्थकों के बीच टकराव रोकने के लिए पुलिस को भी मशक्कत करनी पड़ी।

उत्तर प्रदेश में मतदान
उत्तर प्रदेश में मतदान

निम्न जिलों में मतदान हुआ-

सहारनपुर, मुरादाबाद, बागपत, बुलंदशहर, संभल, बरेली, एटा, फिरोजाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, औरैया, झांसी, महोबा, फतेहपुर, रायबरेली, बाराबंकी, सीतापुर, लखीमपुर, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, कुशीनगर, मऊ, चंदौली, जौनपुर और मिर्जापुर।

एटा- ५७.५६
औरैया- ६३.४
कन्नौज- ६७.३८
कुशीनगर- ६६.४४
कानपुर देहात- ७३.७६
चन्दौली- ६५.९१
जौनपुर- ५४.९१
झांसी-५७.५२

फतेहपुर- ५८.८९
फिरोजाबाद- ५५.७९
बरेली- ५३.१७
बुलंदशहर- ६२.६८
बलरामपुर- ५७.०५
बागपत-६७.१४

बाराबंकी- ५७.५४
मऊ- ५८.९७
मुरादाबाद- ४८.४७
महाराजगंज- 72.९२
महोबा- ६९.९८
मीरजापुर-५६.८७

रायबरेली- ५४.७
लखीमपुर खीरी- ५८.१९
सम्‍भल- ५७.१८
सहारनपुर- ६७.९८
सिद्घार्थ नगर- ६४.९९
सीतापुर-५८.५८

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *