जाने वेस्टीज स्पिरुलिना कैप्सूल के फायदे और नुकसान

स्पिरुलिना

Share Now

स्पिरुलिना जिसे सुपरफूड भी कहा जाता है, दोस्तों आज हम जानेंगे स्पिरुलिना के बारे में जिसे वेस्टीज कम्पनी ने बनाया है। नासा की रिपोट मे भी इसको भविष्य का सबसे आच्छा सप्लीमेंट कहा गया है। इसके अंदर काफी अधिक मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स, कैल्शियम और अनेकों पोषक तत्वों की भरमार है। इसके अंदर वह सभी चीजें आपको मिल जाती हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं।

जो युवक शरीर बनाना चाहते हैं अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं तो उनकी सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है प्रोटीन की और उसके लिए ना जाने वह क्या-क्या करते हैं मांस मीट भी खाते हैं महंगे से महंगे प्रोडक्ट खरीदते हैं जो कि उनके शरीर पर साइड इफेक्ट भी छोड़ जाते हैं तो स्पिरुलिना उन सभी के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

स्पिरुलिना के अंदर पालक दाल सोया मॉस अंडे इन सभी से काफी ज्यादा प्रोटीन स्पिरुलिना में पाया जाता है। जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कछुए की आयु इस धरती पर रहने वाले सभी जीवो से अधिक होती हैं कछुआ लगभग 400 से 500 साल तक जीवित रहता है और यह भी कहा जाता है कछुआ समुंद्र में स्पिरुलिना को खाकर अपनी आयु लंबी करता है

दोस्तों आप जानते ही हैं कि जो आंवला है आंवला काफी ज्यादा फायदेमंद होता है और काफी अधिक इसके गुण पाए जाते हैं और सभी डॉक्टर सभी वैध यह बात मानते हैं कि आंवले से अनेकों फायदे होते हैं लेकिन जितने फायदे आपको आंवले में मिलते हैं उससे कहीं ज्यादा फायदे आपको स्पिरुलिना में मिल जाते है।

क्योंकि इसके सेवन से हमारे शरीर में (क्षार) एल्कलाइन की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती है और आपको ये भी बता दूं कि एल्कलाइन  की मात्रा यदि हमारे शरीर में ज्यादा है तो हम स्वस्थ रहेंगे जितने भी आप फायदेमंद फल देखते हैं कुछ भी औषधि देखते हैं तो उसके अंदर अल्कलाइन की मात्रा होती है जो कि हमारे शरीर को स्वस्थ बना देती हैं।

दोस्तों बस आप इतना जान लीजिए कि यदि आपके शरीर में एल्कलाइन  की मात्रा ज्यादा होगी तो आपको कभी कोई भी रोग छू भी नहीं पायेगा। दोस्तों अनेकों बीमारियां हैं जिसमें स्पिरुलिना का इस्तेमाल किया जाता है शुगर, केंसर, स्किन प्रोब्लम, यूरिन प्रोब्लम, सेक्स प्रोब्लम, खून साफ ना होता हो तो इतनी सारी चीजो में  स्पिरुलिना का इस्तेमाल किया जाता है।

दोस्तों स्पिरुलिना के बारे में यह भी सुना जाता है कि पहले के समय में जब जंग हुआ करती थी तो काफी समय तक के लिए भोजन नहीं मिल पाता था तो औषधि के रूप में सुपर फूड के लिए इसको दे दिया जाता था और इससे फायदा यह होता था कि यदि भोजन कई दिन ना कर पाए तो यह शरीर में कमजोरी नहीं आने देता था यानी कि स्पिरुलिना इस्तेमाल काफी समय से काफी पहले से ही होता आया है।

कैल्सियम

दोस्तों इसका जो सेवन करता है उसको कभी भी कोई  स्किन प्रोब्लम रोग नहीं होता कभी कोई बालों का रोग नहीं होता कभी कोई कैंसर जैसी बीमारी नहीं होती कभी। कोई लीवर का रोग नहीं होता यानी कहा जाए तो आपको कोई रोग होता ही नहीं है, और दोस्तों इसके बारे में जितना भी कुछ बताऊं उतना ही कम है। चाहे कितना भी लिख दूं इसके सारे गुण बताना सम्भव नहीं।

चलिए एक लिस्ट के द्वारा समझते हैं कि इसके अंदर दूसरी औषधियों दूसरे खाद्य पदार्थों से कितना अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं

1, लोहे की मात्रा इसके अंदर पालक से 5000 गुना अधिक पाई जाती है।

2, कैल्शियम की मात्रा इसके अंदर दूध से 500 गुना अधिक पाई जाती है।

3, सोया के मुकाबले इसके अंदर 300 परसेंट से अधिक प्रोटीन पाया जाता है।

4, विटामिन सी की बात की जाए तो इसके अंदर आंवला से कहीं गुना अधिक विटामिन सी पाया जाता है। और आपको बता दूं कि विटामिन सी है यदि आपके अंदर विटामिन सी की मात्रा सही है कम नहीं है तो आप को त्वचा से संबंधित कोई रोग नहीं होगा और जो उम्र के साथ-साथ झाइयां पड़ जाती हैं वह भी नहीं पड़ती है कहने का तात्पर्य यह है कि आप जल्दी से बूढ़े नहीं दिखते हैं यानी कि आपको अधिक समय तक युवा बनाए रखता है।

अब मैं आपको बता दूं कि जो यह स्पिरुलिना औषधि है यह खासतौर से समुंदर में पाई जाती है समुंद्र के अनेकों जीव इसका सेवन करते हैं जिससे कि वह अपनी अनेकों बीमारियां दूर कर पाते हैं क्योंकि जो पशु पक्षी होते हैं उन्हें ये मालूम होता है की प्रकर्ति में उनके लिए अच्छा क्या है जैसा कि आपने यदि गंभीरता से प्रकृति में पशु पक्षियों को देखा होगा तो आप इस बात को समझ पाएंगे।

आयरन

अब स्पिरुलिना की खेती भी होने लगी है और किसान भी काफी मात्रा में इसकी खेती करते हैं ताकि उसकी मात्रा कम ना रहे अधिक से अधिक लोगों को उपलब्ध कराया जा सके क्योंकि यह सस्ता और गुणों की खान है। यदि कोई बाजार से प्रोटीन लेता है तो उसके मुकाबले ये काफी सस्ता पड़ता है और गुणवत्ता तो आपने जैसे कि इसकी देख ही ली है

कहाँ से ख़रीदे अब आपकी इच्छा भी होगी कि आखिर हम स्पिरुलिना खरीदें कहां से या फिर कौनसा खरीदें काफी कम्पनिया इसको बनाकर मार्केट में उतारती हैं लेकिन सवाल यह उठता है, क्या वह पूरी तरह से शुद्ध हैं यदि आपको मैं बताऊं तो मैं खुद वेस्टीज कंपनी का इस्तेमाल करता हूं। क्योंकि एक तो उसकी गुणवत्ता अधिक है और यह दूसरों से सस्ता भी पड़ता है।

और जो प्रैक्टिकल है वह मेरा काफी अच्छा रहा है, तो आपको भी वेस्टीज कंपनी का ही खरीदना चाहिए। जैसे कि आप देख रहे हैं नीचे लिंक दिया हुआ है आप इस तस्वीर पर क्लिक करके स्पिरुलिना खरीद सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं।

सावधानी दोस्तों कोई भी चीज है उसमें थोड़ी सी सावधानी हमें रखनी चाहिए दोस्तों यदि आपको जोड़ों का दर्द है तो आप स्पिरुलिना का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें या फिर किसी चिकित्सक के परामर्श के अनुसार इसका इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें हैवी प्रोटीन होता है जिसके कारण आपका जो जोड़ों का दर्द है वह इतनी आसानी से ठीक नहीं हो पाता हो सकता है वह जोड़ों का दर्द आपका बढ़ जाए बस सावधानी इतनी सी ही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *