Top 10 Search Engines In The World (सबसे लोकप्रिय टॉप १० सर्च इंजन)

Search Engines

Share Now

संसार में सबसे अच्छे और सबसे लोकप्रिय टॉप १० सर्च इंजन (Search Engines) कौन से हैं? गूगल और बिंग के आलावा भी बहुत सारे सर्च इंजन हैं लेकिन इनमें से काफी सारे लोगों को पता नहीं हैं, परन्तु एक दिन में ये सर्च इंजन लाखों खोजों की सेवा करते हैं। फिर भी, ऐसे सर्च इंजन हैं जो विचार करने के लायक हैं और टॉप 10 में से हैं।

“According to the latest comscore report (February 2016) 64.0% of searches were powered by Google and 21.4% by Bing.”

विश्व में टॉप 10 सर्वाधिक लोकप्रिय सर्च इंजनों की सूची (अपडेट २०१७)

१. गूगल (Google):

इसकी तो आगे परिचय के लिए कोई ज़रूरत नहीं है। ये सर्च इंजन विशालकाय खोज में पहला स्थान रखता है। गूगल ८९% के साथ मोबाइल / टेबलेट सर्च इंजन बाजार हिस्सेदारी पर हावी रहा है!

२. बिंग (Bing):

बिंग गूगल की खोज के क्षेत्र में गूगल को चुनौती देने का प्रयास कर रहा है लेकिन अनेक प्रयासों के बावजूद उन्हें अभी भी उपयोगकर्ताओं को यह समझाने का प्रयास नहीं किया कि उनका खोज इंजन गूगल की तुलना में बेहतर परिणाम पेश कर सकता है। इसलिए यह दूसरे स्थान पर है।

३. याहू (Yahoo):

अक्टूबर २०११ के बाद से याहू खोज बिंग द्वारा संचालित है याहू अभी भी सबसे लोकप्रिय ईमेल प्रदाता है और रिपोर्ट के अनुसार खोज में तीसरे स्थान रखता है।

४. आस्क डॉट कॉम (Ask.com):

सामान्यत: आस्क डॉट कॉम, आस्क जीव्स के रूप में जाना जाता है। इसको लगभग ३% सर्च शेयर प्राप्त होता है पूछे गए एक प्रश्न / उत्तर प्रारूप पर आधारित होता है जहां अधिकांश उपयोगकर्ताओं के उत्तर दिए जाते हैं या चुनाव के रूप में होते हैं।

इसमें सामान्य सर्च की कार्यक्षमता भी है लेकिन परिणाम गूगल की ओर या बिंग और याहू के मुकाबले गुणवत्ता में भी कमी आई है।

५. एओएल डॉट कॉम (AOL.com):

नेटमार्केटशेयर के मुताबिक पुराने एओएल बाजार के हिस्से के साथ शीर्ष १० सर्च इंजनों में अभी भी ०.६% के करीब है। एओएल नेटवर्क में कई लोकप्रिय वेब साइटें शामिल हैं जैसे कि engadget.com, techchrunch.com और hufingtonpostom.

६. बायडू (Baidu):

वर्ष २००० में बायडू की स्थापना हुई थी और यह चीन में सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है। इसकी बाजार हिस्सेदारी लगातार बढ़ रही है और विकिपीडिया के अनुसार, बायडू प्रति माह खोज क्वेरियों की अरबों की संख्या में सेवा कर रहा है। यह एलेक्सा रैंकिंग में वर्तमान में स्थिति चोथा पर स्थान रखता है।

७. वोलफ्रेमअल्फा (Wolframalpha):

वोलफ्रेमअल्फा अन्य सभी सर्च इंजनों से अलग है। इनकी मार्केट कम्प्यूटेशनल नॉलेज इंजिन के रूप में है जो आपको कई विषयों के लिए तथ्यों और डेटा दे सकता है। यह सभी प्रकार की गणना कर सकता है, उदाहरण के लिए यदि आप इनपुट के रूप में “मॉर्गेज २०००” ढूंढते हैं तो यह कई अनुमानों के आधार पर आपकी लोन राशि, ब्याज भुगतान आदि की गणना करेगा।

८. डकडकगो (DuckDuckGo):

अन्य सर्च इंजनों के मुकाबले इसके कई फायदे हैं इसमें एक साफ इंटरफ़ेस है, यह यूजर्स (उपयोगकर्ताओं) को ट्रैक नहीं करता है। यह पूरी तरह से विज्ञापनों के साथ भरी हुई नहीं है और इसमें बहुत अच्छी सुविधाएं हैं। (इसमें परिणाम का केवल एक पृष्ठ आता है, जिसमें आप सीधे अन्य वेब साइटों आदि खोज सकते हैं)।

मुझे यकीन है कि डकडकगो की कुछ विशेषताओं का उपयोग अन्य खोज इंजनों द्वारा किया जाएगा और डकडकगो को कुछ उचित फंडिंग सर्च इंजन बाजार से मिल सकती है।

९. इंटरनेट आर्चिव (Internet Archive):

archive.org (इंटरनेट आर्चिव) का सर्च इंजन है आप इसका उपयोग यह जानने के लिए कर सकते हैं कि १९९६ के बाद से वेब साइट कैसे देखी गई। यदि आप किसी डोमेन के इतिहास का पता लगाने और यह वर्षों में कैसे बदल गया है की जांच करना चाहते हैं तो यह बहुत उपयोगी टूल है।

10. चाचा डॉट कॉम (chacha.com):

एलेक्सा के मुताबिक यूएस की २९७ रैंकिंग में से चाचा डॉट कॉम सीढ इंजन ८ वें स्थान पर है और ये सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन भी है। यह ask.com के समान है जहां उपयोगकर्ता पूछ सकते हैं या किसी विशेष प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं। उनके पास कई ऐसी क्विज़ भी हैं जो आपको कई विषयों पर निर्णय लेने में सहायता कर सकती हैं।

यह बिल्कुल भी बुरा नहीं है कि उत्तर सटीक हो और सही हो। उदाहरण के लिए यदि आप “What is the best search engine?” खोजते हैं तो आपको जवाब मिलेगा किगूगल सबसे अच्छा और सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है और याहू दूसरे स्थान पर है।

इंटरनेट पर ये १० सर्वश्रेष्ठ और सबसे लोकप्रिय खोज इंजन हैं।

यह सूची किसी भी तरह से पूर्ण नहीं है और सुनिश्चित करने के लिए कि भविष्य में कई और अधिक बनाए जायेंगे लेकिन जहां तक पहले स्थानों का संबंध है, गूगल और बिंग आने वाले वर्षों के लिए प्रमुख पदों का आयोजन करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *