चुनाव फेस ६ – यूपी की ४९ व मणिपुर की ३८ सीटों पर वोटिंग शुरू

election phase 6 up

Share Now

चुनाव फेस ६ – यूपी की ४९ व मणिपुर की ३८ सीटों पर वोटिंग शुरू

चुनाव फेस ६ – यूपी की ४९ व मणिपुर की ३८ सीटों पर वोटिंग शुरू, यूपी में आज छठे चरण का मतदान हो रहा है। मणिपुर में भी आज पहले चरण में ३८ सीटों के लिए को वोट डाले जा रहे हैं।

आज पूर्वांचल के सात जिलों महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ व बलिया की ४९ सीटों के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं। मतदान सुबह ७ बजे से शाम ५ बजे तक होगा। यहाँ ६३५ प्रत्याशियों के बीच चुनाव हो रहा है। इस चुनाव में १.७२ करोड़ मतदाता अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं। चुनाव आयोग ने २१४६ मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया है। यहां पर सुरक्षा के सभी प्रबंध किये गए हैं।

इन जिलों में होगा मतदान

गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज, आजमगढ़, कुशीनगर, मऊ व बलिया

सबसे बड़ी विधानसभा

मऊ – कुल मतदाता – ४.४१ लाख

सबसे छोटी विधानसभा

बलिया का सिकंदरपुर – कुल मतदाता- २.८५ लाख

किस पार्टी में कितनी महिला प्रत्याशी

भाजपा – १, बसपा – २, सपा – ४, कांग्रेस – ३, रालोद -२

किस पार्टी के कितने कुल प्रत्याशी

बसपा – ४९, भाजपा – ४५, सपा – ४०, कांग्रेस – १०, रालोद – ३६, सीपीआई – १५, सीपीआईएम – ०४, अन्य व निर्दलीय – ४३६

मणिपुर में पहले चरण में ३८ सीटों पर मतदान आज

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में पहले चरण में ३८ सीटों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। इन ३८ सीटों पर चुनाव के लिए कुल १६४३ मतदान केंद्र बनाए गए हैं। यह चुनाव पांच जिलों में हो रहा है। बची हुई २२ सीटों पर दूसरे व आखिरी चरण में ८ मार्च को वोट डाले जायेंगे। चुनाव आयोग ने इस राज्य में पहले चरण के चुनाव की सारी तैयारियां पहले ही पूरी कर ली थीं। इस चरण में कांग्पोक्पी, बिशेनपुर,इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम और चूड़ा चांदपुर जिले की ३२ सीटों के लिए १६८ उम्मीदवार चुनाव क्षेत्र में हैं। सुरक्षा के लिए मतदान केंद्रों पर ढाई सौ कंपनियां तैनात हैं। आर्थिक नाकेबंदी में आने वाले दोनों हाइवे की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की ३० कंपनियां तैनात हैं।

कई जगह ईवीएम खराब

धरमेर के बूथ संख्या २९३ विधान सभा सलेमपुर, देवरिया के बूथ संख्या ६८ करमाजीतपुर, ७८ पाननकुंडा, २२३ पथरदेवा, बूथ संख्या ३०४  के गौतुहवा के देवकुआं भाटपार रानी पर,  रामपुर कारखाना के बूथ संख्या ३३४ असना, ३१४ भरौली , खैरटिया पथरदेवा विधानसभा के हेतमपुर में मशीनों में खराबी होने से मतदान शुरु नहीं हो सका। कुशीनगर जिले के तमकुहीराज विधानसभा के बूथ संख्या १४२ प्राथमिक विद्यालय पुरानी तमकुही में ईवीएम खराब होने से समय पर मतदान शुरू नहीं हो पाया।

वोटर लिस्ट में उसका नाम न होने की वजह से वह वोट नहीं डाल पाई
वोटर लिस्ट में उसका नाम न होने की वजह से वह वोट नहीं डाल पाई

गोरखपुर जिले के बूथ नं. ३७०५ में वोट देने पहुंची एक युवती ने बताया कि वोटर लिस्ट में उसका नाम न होने की वजह से वह वोट नहीं डाल पाई।

One thought on “चुनाव फेस ६ – यूपी की ४९ व मणिपुर की ३८ सीटों पर वोटिंग शुरू”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *