आधार कार्ड: यूआईडीएआई वेबसाइट का उपयोग करके अपना फोन नंबर सत्यापित करने के लिए

UIDAI Website

Share Now

आधार कार्ड: यूआईडीएआई वेबसाइट का उपयोग करके अपना फोन नंबर सत्यापित करने के लिए

आधार कार्ड: यूआईडीएआई वेबसाइट का उपयोग करके अपना फोन नंबर सत्यापित करने के लिए Aadhaar Card: How to Verify Your Phone Number Using UIDAI Website

हाइलाइट

  • यूआईडीएआई को ईमेल पते और फोन नंबर दोनों को सत्यापित करने देता है
  • उपकरण यूआईडीएआई वेबसाइट पर उपलब्ध है
  • आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ा जाना चाहिए

क्या आप निश्चित हैं कि आपके आधार कार्ड के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के साथ पंजीकृत संपर्क जानकारी सही है? यदि नहीं, तो हम आपको यूआईडीएआई वेबसाइट पर जाने के लिए सलाह देंगे और अपने लिए इसे देखेंगे। आधार कार्ड पहचान की सबसे महत्वपूर्ण प्रमाण बनते जा रहे हैं और यह विचार करते हुए कि सरकार ने आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ने के लिए अनिवार्य कर दिया है, इसका महत्व आगे बढ़ गया है। यूआईडीएआई ने अब आपके लिए यह सुनिश्चित करने के लिए एक ऑनलाइन टूल प्रदान किया है कि आधार कार्ड में प्रदान की गई संपर्क जानकारी सही है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका संपर्क नंबर आधार कार्ड पर सही है या नहीं, आपको यूआईडीएआई वेबसाइट के मुख पृष्ठ पर जाने की जरूरत है और आधार सेवा टैब के तहत ईमेल / मोबाइल नंबर का सत्यापन करें विकल्प चुनें। नए टैब में, आपको अपना आधार क्रमांक, ईमेल पता, मोबाइल नंबर, जिसे आपको सत्यापित करने की आवश्यकता है, और एक सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा। विशेष रूप से, यूआईडीएआई सुरक्षा कोड मामला संवेदनशील है और उपयोगकर्ताओं को यह ध्यान रखना चाहिए कि ऊपरी और निचले मामले वाले पत्रों को सिस्टम द्वारा विभिन्न संस्थाओं के रूप में माना जाएगा।
यूआईडीएआई वेबसाइट पर ईमेल पते की पुष्टि कैसे करें

ईमेल पते को सत्यापित करने के लिए, यूआईआईडीएआई प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ताओं को आधार संख्या, ईमेल पता और सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा। तब वे अपने ईमेल पते पर ओटीपी प्राप्त करेंगे, जो तब उपलब्ध कराए गए स्थान में पृष्ठ के दाईं ओर दर्ज किए जाने की आवश्यकता होती है। मान्य और मिलान वाली प्रविष्टियों के मामले में, सिस्टम “बधाइयाँ! ईमेल आईडी हमारे रिकॉर्ड के साथ मेल खाता है! ”
यूआईडीएआई वेबसाइट पर संपर्क संख्या कैसे सत्यापित करें I

मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के लिए और वेबसाइट से इसे सत्यापित करने के लिए उपयोगकर्ताओं को ई-मेल पते के बजाय अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। शेष प्रक्रिया ईमेल पते के सत्यापन के समान है। मान्य और मिलान वाली प्रविष्टियों के मामले में, सिस्टम “बधाइयाँ! मोबाइल रिकॉर्ड हमारे रिकॉर्ड के साथ मेल खाता है! ”
महत्त्व

आधार कार्ड के लिए यूआईडीएआई को प्रदान की गई जानकारी को प्रामाणिक होना चाहिए और किसी भी अंतर से आगे बढ़ने के लिए आपके लिए समस्याएं हो सकती हैं। यह ठीक यही है कि आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि यूआईडीएआई के पास उपलब्ध अभिलेखों में आपकी पहचान से जुड़े ये विवरण ठीक से नीचे लिखे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *