CBSE Results 2017 class 12th: सीबीएसई रिजल्ट २०१७ कक्षा १२, यहाँ देखें

CBSE Result class 12 सीबीएसई रिजल्ट २०१७

Share Now

CBSE Results 2017 class 12th: सीबीएसई रिजल्ट २०१७ कक्षा १२, यहाँ देखें

CBSE Results 2017 class 12th: सीबीएसई रिजल्ट २०१७ कक्षा १२, यहाँ देखें। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज कक्षा १२ के परिणाम जारी कर दिए। आप सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। देश के कुल १,०६,७८ स्कूलों के १०,९८,८९१ छात्रों ने कक्षा १२ की परीक्षा दी थी। इस परीक्षा में ४,६०,०२६ छात्राएं और ६,३८,८६५ छात्र शामिल हुए थे।

जबकि पिछले साल सीबीएसई की कक्षा १२ का परिणाम २१ मई को जारी किया गया था। इस बार छात्रों को सीबीएसई की मॉडरेशन पॉलिसी के एजुकेशन बायलॉज के पांच प्वाइंट के आधार पर रिलेक्शेशन दिया गया है। इस साल अप्रैल में एचआरडी मिनिस्ट्री की मीटिंग हुई थी, जिसमें इसी साल से इस पॉलिसी को खत्म करने का फैसला किया गया था, लेकिन हाईकोर्ट ने इस पर रोक लगा दी थी।

इस प्रकार देखें कक्षा १२ का परिणाम

  1. सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट पर जायें
  2. रिजल्ट के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें
  3. आपना रोल नंबर नियत स्थान पर भरें
  4. फिर स्कूल नंबर और सेंटर नम्बर भरें
  5. सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने होगा
  6. वेबसाइट का पता- http://cbse.nic.in/ and http://cbseresults.nic.in/

डायरेक्ट लिंक कक्षा १२ रिजल्ट

 

लड़कियों ने बाजी मारी थी पिछले वर्ष

  • पिछले वर्ष सीबीएसई १२वीं में १०,६५,१७९ छात्र शामिल हुए थे। इनमें से ८३.०५% छात्र पास हुए थे।
  • लड़कियों की परफाॅर्मेंस लड़कों से बेहतर रही थी।
  • ८८.५८% लड़कियां पास हुई थीं।
  • ७८.८५% लड़के पास हुए थे।
  • सबसे अच्छी परफॉर्मेंस तिरुवनंतपुरम रीजन की रही थी।
  • इसका रिजल्ट ९७.६१% रहा।
  • इसके बाद चेन्नई का रिजल्ट ९२.६३% रहा थी।

मॉडरेशन पॉलिसी

मॉडरेशन पॉलिसी में स्टूडेंट्स को मुश्किल सवालों के लिए ग्रेस मार्क्स दिए जाते हैं। इसी के साथ अगर प्रशनपत्र में कोई सवाल गलत होता है, तब भी मॉडरेशन पॉलिसी के तहत स्टूडेंट्स को मार्क्स दिए जाते हैं। सीबीएसई के अलावा भी कई बोर्ड मॉडरेशन पॉलिसी के तहत स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स देते हैं। मॉडरेशन पॉलिसी की मदद से स्टूडेंट्स को अच्छे मार्क्स लाने में काफी मदद मिलती है। प्रत्येक वर्ष सीबीएसई प्रशनपत्र के तीन सेट डिजाइन करता है। इन तीनों सेट में से एक सेट सबसे मुश्किल होता है।

प्रत्येक वर्ष मुश्किल प्रश्नों को लेकर सीबीएसई के पास शिकायतें आती हैं। मुश्किल प्रश्नों को लेकर सीबीएसई के पास कई शिकायतें आती हैं। इनके रिव्यू के लिए एक कमेटी बनाई जाती है। कमेटी को लगता है कि प्रशनपत्र वाकई मुश्किल था, तो इस आधार पर स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स दिए जाते हैं। इससे लगभग १५% तक मार्क्स बढ़ जाते हैं।

कोर्ट का जबाब

मॉडरेशन पॉलिसी पर कोर्ट ने कहा, “बीच में नियम नहीं बदले जा सकते हैं। जिन बच्चों ने आधी रात तक जाग कर तैयारी की। उन्हें पता होना चाहिए कि बोर्ड का सिस्टम कैसे काम कर रहा है। बोर्ड इस साल पॉलिसी वापस नहीं ले सकता है। ऐसा कर आप बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकते हैं। पॉलिसी चेंज करने से अगर कोई स्टूडेंट विदेशी यूनिवर्सिटी में दाखिला पाने से चूक गया तो ये उसके लिए तबाही से कम नहीं होगा। जिन बच्चों ने परीक्षा दी है, उन्हें परेशानियों में मत डालो।”

One thought on “CBSE Results 2017 class 12th: सीबीएसई रिजल्ट २०१७ कक्षा १२, यहाँ देखें”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *