टी-२० में इतिहास रचने उतरेगी विराट ब्रिगेड

india vs South Africa

Share Now

इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी-२० मैचों की सीरीज का अंतिम व निर्णायक मुकाबला शनिवार को केपटाउन में खेला जाना निश्चित हुआ है। विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ६ वन-डे मैचों की सीरीज ५-१ से जीतकर इतिहास रचा था और अब वह अपनी इस लय को बरकरार टी-२० सीरीज में भी बरकरार रखना चाहेगी।

इस मुकाबले में टीम इंडिया की निगाहें सीरीज जीत पर होगी, जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम वन-डे सीरीज में मिली करारी हार का बदला लेने के लिए उतरेगी और टी-२० सीरीज जीतने की भरपूर कोशिश करेगी। ज्ञात हो कि तीन टी-२० मैचों की सीरीज में दोनों ही टीम १-१ से बराबरी पर है।

इंडिया ने पहले टी-२० मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को २८ रनों से मात दी थी, जबकि प्रोटियाज टीम ने दूसरे टी-२० मैच में वापसी कर मेन इन ब्लू को ६ विकेट से करारी मात दी। आइये जाने कि विराट कोहली इस मुकाबले में किन ११ खिलाड़ियों के साथ सीरीज जीतने के इरादे से उतर सकती है?

टीम इंडिया के हिटमैन कहे जाने वाले रोहित शर्मा और गब्बर शिखर धवन ओपनर की भूमिका में नजर आएंगे। जबकि, पिछले मुकाबले में धवन ने सधी शुरुआत दिलाई थी, लेकिन रोहित शर्मा जीरो पर बोल्ड हुए थे। धवन ने १४ गेंदों में ३ चौकों और २ छक्कों की मदद से २४ रन बनाए थे। मिडिल ऑर्डर की भूमिका में पिछले मैचों की तरह कप्तान विराट कोहली और सुरेश रैना नजर आ सकते है।

जबकि, एक साल बाद टीम में शामिल हुए रैना ने पिछले दोनों मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन किया है। वह पहले टी-२० मुकाबले में २ चौके और एक छक्के की मदद से १५ जबकि दूसरे टी-२० मैच में ३१ रन की पारी खेली थी। वहीं, दूसरे मुकाबले में कप्तान विराट कोहली केवल १ रन बनाकर आउट हुए थे, जबकि मनीष पांडे ने पिछले मुकाबले में ४८ गेंदों में ६ चौकों और ३ छक्कों की मदद से ७९ रन की नाबाद पारी खेली।

धोनी ने अपने बल्लेबाजी से पिछले मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने २८ गेंदों में ४ चौकों और ३ थक्कों की मदद से ५२ रन की नाबाद पारी खेली। इसके साथ ही वह सेंचुरियन में अपने टी-२० करियर का दूसरा अर्धशतक जमाया। वहीं, ऑलराउंडर की भूमिका में हार्दिक पांड्या नजर आएंगे।

टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे व निर्णायक मुकाबले में गेंदबाजी में एक परिवर्तन किया जा सकता है। युवा तेज गेंदबाज की शार्दुल ठाकुर की जगह जसप्रीत बुमराह को शामिल किया जा सकता है। बाकी गेंदबाजों का खेलना लगभग तय माना जा रहा है। ज्ञात हो कि पिछले मैच में चहल ने अपने गेंदबाजी से सबको निराश किया था। उन्होंने बिना किसी विकेट लिए ४ ओवर में ६४ रन लुटाए थे।

इंडिया की टीम में

रोहित शर्मा, शिखर धवन, सुरेश रैना, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, युजवेन्द्र चहल, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट।

नोटः- महज यह हमारा एक अनुमान है। वास्तव में प्लेइंग इलेवन का पता मैच के ही दिन चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *