काली कोहनियों की सफाई करने की युक्तियाँ

Share Now

यदि आपको भी कोहनियों और घुटनों के कालेपन की वजह से लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है तो इस टेंशन को छोड़कर बस मिनटों में इन असरदार ब्यूटी टिप्स की मदद लीजिए। कोहनियों और घुटनों का कालापन एक आम समस्या है। जिसे कुछ आसान उपाय करके झट से दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खास ब्यूटी टिप्स के बारे में-

आमतौर पर घुटनों के बल बैठने और कोहनी टेबल पर टिकाकर रखने से लोगों के शरीर का यह हिस्सा काला पड़ जाता है। ऐसे में नींबू का यह जबरदस्त उपाय आपको राहत पहुंचा सकता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि इसके लिए आपको पार्लर के चक्कर लगाने जरूरत नहीं बल्कि घर बैठे ही चंद मिनटों में आप इसे खुद कर सकते हैं।

नींबू

नींबू
नींबू

हमारी कोहनियों और घुटने का रंग त्वचा के रंग से से अलग होता है। इनकी सफाई के लिए बड़े बुर्जुगों का सबसे लोकप्रिय घरेलू उपाय नींबू और मलाई का पेस्ट है। इसके लिए आपको सबसे पहले नींबू छीलकर उसमें मलाई मिलाकर घुटनों और कोहनी पर लगानी है। नींबू के रस से त्वचा की गंदगी दूर होने के साथ कालापन भी दूर होता है। इसके अलावा आप त्वचा पर नींबू के छिलके भी रगड़ सकते है।

एलोवेरा

एलोवेरा
एलोवेरा

इसके अलावा एलोवेरा भी घुटने और कोहनी की सफाई के लिए एक अच्छा विकल्प है। काले पड़े घुटनों और कोहनी पर नियमित रूप से इसके जैल का उपयोग करने से त्वचा के दाग-धब्बे साफ होते है। इसके अलावा नारियल के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

नारियल का तेल

नारियल का तेल
नारियल का तेल

नारियल का तेल मॉइस्चराइजिंग गुण से भरपूर होने के साथ त्वचा के लिए एक अच्छा टॉनिक भी है। नहाने से पहले अपने पूरे शरीर और कोहनी एवं घुटनों पर नारियल तेल लगाए, इससे त्वचा मुलायम रहती है और कोहनी और घुटने की त्वचा पर गंदगी नहीं जमती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *