चीन से जंग की तैयारी के लिए रक्षा मंत्रालय ने २० हजार करोड़ बजट की मांग की

India China doklam dispute

Share Now

चीन से जंग की तैयारी के लिए रक्षा मंत्रालय ने २० हजार करोड़ बजट की मांग की

चीन से जंग की तैयारी के लिए भारत के रक्षा मंत्रालय ने २० हजार करोड़ बजट की मांग की। भारत और चीन के बीच डोकलाम के लिए चल रहे विवाद के बीच रक्षा मंत्रालय ने केंद्र से २० हजार करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट कि मांग की है। रक्षा मंत्रालय ने यह बजट जंग की तैयारी करने के लिए मांगा है।

यह मांग उस वक्त की गई है जब पिछले ५० दिनों से भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच विवाद चल रहा है। ज्ञात हो कि कुछ दिनों पहले नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने एक रिपोर्ट पेश की थी, जिसमें कहा गया था कि भारतीय सेना के पास १० दिनों के युद्ध करने लिए भी उपयुक्त गोला बारूद नहीं है।

वहीं २०१७ में केंद्र सरकार ने २७४११३ करोड़ रुपये का रक्षा बजट पेश किया था। यह बजट पिछले साल के मुकाबले ६ प्रतिशत अधिक है। रक्षामंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि बजट का आधा हिस्सा उन्हें मिल चुका है और जिसमें से एक तिहाई हिस्सा खर्च भी हो चुका है। सेना को किसी भी हालात में कम से कम दस दिनों के युद्ध के लिए तैयार रहना होता है।

लेकिन कैग की रिपोर्ट कुछ और ही दर्शा रही थी। वहीं इस साल की शुरुआत में सरकार ने रक्षा समानों के आयात से कस्टम ड्यूटी को भी हटा दिया गया है।

One thought on “चीन से जंग की तैयारी के लिए रक्षा मंत्रालय ने २० हजार करोड़ बजट की मांग की”

  1. I have noticed you don’t monetize your website, don’t waste your traffic, you can earn extra bucks every month because you’ve got high quality content.
    If you want to know how to make extra $$$, search for:
    best adsense alternative Wrastain’s tools

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *