यूपी पुलिस में ४७ हजार बंपर वैकेंसी, १२वीं पास के लिए मौका

UP Police

Share Now

नववर्ष के मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार यूपी पुलिस में नौकरी का बंपर अवसर प्रदान करने वाली है। जल्द ही उत्तर प्रदेश सरकार पुलिस विभाग में एक बड़े पैमाने पर भर्ती करेगी। खबर है कि करीब ५ हजार एसआई (SI) और ४२ हजार कांस्टेबल के पदों पर भर्तियां होंगी। राज्य में पुलिस के लगभग १ लाख ६० पद खाली पड़े हैं।

इस स्थिति में इन पदों को भरने के लिए यूपी पुलिस हर साल लगभग ५ हजार सब-इंस्पेक्टर और ४२ हजार कांस्टेबल पदों पर भर्ती करेगी। सारी भर्तियां आगामी तीन साल में पूरी की जाएगी। जानकारी के मुताबिक कुछ समय पहले उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए डीजीपी मुख्यालय की ओर से भेजा गया प्रस्ताव वापिस कर दिया था।

पीएसी के लिए पदों के निर्धारण में परेशानी होने के कारण बोर्ड ने नए सिरे से यह प्रस्ताव मांगा था। ज्ञात हो कि यूपी पुलिस में सिपाही भर्ती के लिए कड़े नियम बनाए गए हैं। भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए भर्ती स्थल की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जाएगी। इसके अलावा सभी कैंडिडेट्स की लिखित परीक्षा के साथ ही स्क्रीनिंग भी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में पूरी होगी।

यूपी पुलिस में इन बंपर भर्तियों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कहा था कि पुलिस की सभी भर्ती आगामी ३ साल में पूरी हो जाएगी। इससे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड पुरुष एसआई एवं समकक्ष के २७०७ महिला एसआई एवं समकक्ष के 600 पदों पर भर्ती के लिए राज्य में १२ से २२ दिसंबर २०१७ तक परीक्षा करा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *