पांच फुट तक जमी बर्फ, पहाड़ों में बर्फबारी, मैदान में भी ठिठुरन

बर्फबारी

Share Now

पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हो रही है। जिसके कारण मैदानी इलाकों में ठिठुरन भी काफी बढ़ गई है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के इलाकों में तीन फुट से लेकर पांच फुट तक बर्फ जम गई है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिन तक मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी के अनुमान जताए हैं।

3 दिनों से हो रही बर्फबारी के कारण हिमाचल के शिमला समेत कई इलाकों का संपर्क कट गया है। 5 हाईवे और डेढ़ सौ से अधिक सड़कें बंद करनी पड़ी हैं। 5 शहरों में पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है। मंडी के शिकारी देवी, सिरमौर के चूड़ाधार, चंबा के मणिमहेश में तीन फीट और किन्नौर में एक फीट से ज्यादा जबकि लाहौल घाटी के ऊपरी इलाकों में 5 फीट हिमपात हुआ है।

कमरूनाग और शिकारी देवी जाने पर प्रशासन ने फिलहाल रोक लगा दी है। इस बर्फबारी के बाद दूध, सब्जी, ब्रेड और जरूरत के सामानों की आपूर्ति ठप है। इन इलाकों में बिजली भी बाधित हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में नौ जनवरी तक भारी बर्फबारी के आसार हैं।चारों धाम उत्तराखंड में बर्फ की चपेट में हैं।

रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ में पौने चार फीट तक नई बर्फ जम चुकी है। यमुनोत्री और गंगोत्री धाम में पारा दस डिग्री पहुंच गया है। बर्फबारी से गंगोत्री हाईवे बंद करना पड़ा है। उत्तरकाशी में भी भारी बर्फबारी हुई, जिससे थल-मुंसियारी मार्ग बंद हो गया। रातापानी और मुंसियारी के बीच कई गाड़ियां फंस गईं।

मैदानी इलाकों में उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार में रविवार को ठिठुरन बढ़ गई। चंडीगढ़ में तापमान दस, लखीमपुर में सवा छै, भोपाल में साढ़े दस, इंदौर में ग्यारह और गया में सवा छै डिग्री सेल्सियस रहा। राजस्थान में जयपुर समेत दस से ज्यादा जिलों में तापमान दो डिग्री तक गिरा।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री दर्ज किया गया। यहां कोहरे और रविवार सुबह हुई बारिश के कारण बीस से ज्यादा ट्रेनें देरी से चलीं। वहीं, बंगलूरू में कोहरे के कारण सिंगापुर और गोवा से आने वाले दो विमानों को मार्ग बदलकर चेन्नई भेजा गया। यहां करीब पचास से ज्यादा उड़ानों में देरी रही।

श्रीनगर एयरपोर्ट पर बीते दो दिन से उड़ानों का परिचालन बंद है। जम्मू-कश्मीर के पटनीटॉप, नत्थाटॉप समेत कई इलाकों में भारी बर्फबारी हुई। दो-तीन दिन बाधित सड़क संपर्क रविवार को भी बहाल नहीं हो सका। लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, बारिश व धुंध से माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए हेलीकॉप्टर सेवा भी प्रभावित रही।

जम्मू संभाग के पंचैरी, मोंगरी, बसंतगढ़, डुडू और नत्थाटॉप में करीब डेढ़ से पांच फुट तक बर्फबारी हुई। कटरा में बारिश और भैरो घाटी में भी हल्की बर्फबारी हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *