देहली यूनिवर्सिटी (डीयू) का ऑनलाइन रिसर्च स्कूल

ऑनलाइन रिसर्च स्कूल

Share Now

देहली यूनिवर्सिटी (डीयू) का ऑनलाइन रिसर्च स्कूल

देहली यूनिवर्सिटी (डीयू) का ऑनलाइन रिसर्च स्कूल। हाल ही में स्कूल को यूनिवर्सिटी की एग्जिक्युटिव काउंसिल से भी मंजूरी मिल चुकी है, ऐसे में काम अब तेजी पर है। डीयू के अनुसार ये देश का पहला ऑनलाइन रिसर्च स्कूल होगा। इस स्कूल से एमफिल और पीएचडी के छात्र हायर लेवल की रिसर्च में शामिल होंगे।

साथ ही अंडरग्रैजुएट स्टूडेंट्स को भी इससे जोड़ा जाएगा। डीयू के प्रोफोसर ने बातचीत में बताया कि यह स्कूल सिलेबस और क्लासरूम टीचिंग की लिमिटेशन को दूर करेगा। यह वेबसाइट हायर रिसर्च के लिए एक ओपन मॉडल होगी, जिसकी देश में जरूरत है। बातचीत में आगे बताया कि भारत अपनी इकॉनामी के जरिए पूरी दुनिया से जुड़ा है।

भारत एक ग्लोबल लीडर भी है, जिस पर खासतौर पर एशिया के कई देश निर्भर करते हैं। इस स्थिति में देश को सोशल, पॉलिटिकल, इकनॉमिकल रिसर्च की आवश्यकता है, जो इंडस्ट्री के साथ आम लोगों से भी जुड़े। इस स्कूल की मदद से हम इन्हीं पॉइंट्स पर काम करेंगे। इस साल सितंबर से दिल्ली यूनिवर्सिटी का दिल्ली स्कूल ऑफ ट्रांसनैशनल अफेयर्स स्टूडेंट्स के बीच होगा।

यह एक अनोखा स्कूल है जिसकी कई खासियत होंगी। इसमें न कोई कोर्स होगा और न ही कोई क्लासरूम तथा न कोई मॉड्यूल होगा न ही कोई टीचिंग। वास्तव में ये स्कूल एक वर्चुअल नेटवर्क होगा। इस स्कूल में फैकल्टी और छात्र मिलकर ग्लोबल रिसर्च पर वर्क करेंगे।

यह भारत का पहला ऐसा ऑनलाइन स्कूल होगा जो डीयू को न सिर्फ देशभर की अन्य यूनिवर्सिटी से बल्कि विदेशों की भी टॉप यूनिवर्सिटी से जोड़ेगा। इस बारे में बात करते हुए डीयू के अधिकारियों ने बताया कि करीब १० फॉरन यूनिवर्सिटी स्कूल से जुड़ने के लिए तैयार हो चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *