गुजरात-हिमाचल में भाजपा की जीत के बाद संसद में गूंजे जिंदाबाद, हर-हर मोदी के नारे

अमित शाह और नरेंद्र मोदी

Share Now

हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के साथ संसद में भी रंग आ गया। लोकसभा में भाजपा सांसदों ने “हर-हर मोदी, घर-घर मोदी और नरेंद्र मोदी जिंदाबाद” के नारे लगाये। जहां भाजपा सांसद एक दूसरे को बधाइयां देते रहे वहीं कांग्रेस पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर दिए गए गए बयान पर पीएम मोदी की माफी पर जमी रही।

सबसे पहले, पीएम मोदी ने विक्ट्री का चिन्ह बनाकर संसद में प्रवेश किया। कांग्रेस के सांसद दोनों राज्यों में मिली हार की निराशा छुपाते हुए नारेबाजी करते रहे। विपक्ष ने दोनों ही सदनों में पीएम की माफी का मामला उठाया। इसके बाद दोनों सदनों को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही भाजपा सांसदों ने “नरेंद्र मोदी जिंदाबाद” के नारे लगाने शुरू कर दिए।

कुछ सांसदों की इस मुहीम को सत्तापक्ष के लगभग पूरे सदस्यों ने अपना लिया। इसी बीच, कांग्रेस ने पीएम के इस्तीफे पर हंगामा शुरू कर दिया। सत्तापक्ष के सांसदों ने स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का सदन में प्रवेश पर जोरदार स्वागत किया। उन्हें सांसदों ने हिमाचल प्रदेश की जीत पर बधाइयां दीं। जबकि इस वक्त सदन में वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी मौजूद थे, परन्तु उनका हाथ जोड़कर ही अभिवादन किया गया है।

भाजपा नेताओं ने कांग्रेसी नेताओं की खिचाई भी की। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस संसदीय दल के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से जब उनका हालचाल पूछा तो उन्होंने कहा कि आपकी सरकार में जी रहे हैं। सदन से ज्यादा संसद में गहमागहमी का माहौल रहा। भाजपा नेता जहां खुद बयान देने के लिए आगे आ रहे थे, वहीं कांग्रेसी नेता बचते दिखाई दे रहे थे।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह से जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि सिर मुड़ाते ही ओले पड़ गए। उनका इशारा राहुल के कांग्रेस अध्यक्ष बनते ही दोनों राज्यों में मिली हार की ओर था। चुनाव परिणाम के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सदन में नहीं आए।

प्रश्न काल के रुकने के बाद जब फिर से सदन शुरू हुआ तब पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पहुंची। सोनिया गाँधी के आने पर उनसे विपक्ष के सांसदों ने बात की। सोनिया ने हाल ही में रिटायरमेंट की बात भी कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *