क्या 12 साल पहले की हुई भविष्यवाणी होगी सच, कोरोनावायरस खुद ही खत्म होगा या नहीं?

कोरोना वायरस

Share Now

कोरोनावायरस दुनियाभर में दहशत फैला चुका है, इसमें कुछ गलत नहीं है। इस कोरोनावायरस को लेकर पहले ही भविष्यवाणी हो गई थी? कुछ दिन पहले अमेरिकी लेखक डीन कुंट्ज की किताब के हवाले से दावा किया गया था कि इस खतरनाक वायरस को लेकर चालीस साल पहले ही चेतावनी दी गई थी। अब एक अन्य अमेरिकी लेखक की किताब में इस वायरस से मिलते-जुलते लक्षण की बात होने का भी दावा किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर इस किताब को लेकर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। अमेरिकी लेखिका सिल्विया ब्राउनी ने जुलाई 2008 में “एंड ऑफ डेज नाम” की किताब लिखी थी। अब तक 77 देशों में फैल चुके कोरोनावायरस के लक्षणों की तुलना इस किताब में लिखे लक्षणों से की जा रही है। “एंड ऑफ डेज” में एक जगह लिखा है कि सन 2020 में निमोनिया जैसी एक गंभीर बीमारी पूरी दुनिया में फैल जाएगी।

यह बीमारी फेफड़ों और श्वासनलियों पर हमला करेगी और इसका कोई इलाज नहीं हो पायेगा। इस चेतावनी ने अटकलों को बल दे दिया है कि अमेरिकी लेखिका को कई साल पहले ही दुनिया के इस गंभीर बीमारी की चपेट में आने का आभास हो गया था। जबकि इस किताब में यह भी लिखा गया है कि यह बीमारी अचानक से गायब हो जाएगी और जितनी तेजी से यह वायरस फैलैगा, उतनी ही तेजी यह खत्म भी हो जाएगा।

मगर दस साल बाद यह बीमारी फिर से लौटेगी और फिर से अपने आप ही खत्म हो जाएगी।

coronavirus

इस किताब में किया गया था दावा – फोटो : Social Media

कौन हैं सिल्विया ब्राउनी?

खुद को मनोवैज्ञानिक व आध्यात्मिक गुरु कहने वाली सिल्विया ब्राउनी कहती थीं और उनका दावा भी था कि उनके पास अलौकिक शक्तियां हैं। टीवी और रेडियो पर उनके कई शो भी आते थे। २० नवंबर २०१३ को उनका निधन हो गया था।

कोरोनावायरस के खौफ के बीच इस भविष्यवाणी वाले के सामने आने का फायदा किताब की बिक्री को हुआ है। सिल्विया ब्राउनी की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक वर्तमान में यह किताब स्टॉक में नहीं है। यह वेबसाइट सिल्विया का बेटा चलाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *